श्री चैतन्य चरित्रामृतम

Monday, 25 March 2019

Vrindavan prem leela aaj ka bhav रसिक कौन है ?

*रसिक कौन है ?*



तीन चना , एक छोलका , ऐसौ अर्थ बिचार ।
बिहारी-बिहारनि-दास-उर-अंचल बीच बिहार ।।

तीन चने और एक छिलका । एक देह तीन प्राण । प्रिया प्रियतम और सखी ।

रसिक कहावैं सोइ , ज्यौं जल घोरैं सर्करा ।
जल और शक्कर के मिल जाने पर शर्बत बनता है । इसी तरह जहाँ ईश्वर और जीव दोनों अपने नाम , रूप , गुण का परित्याग कर देंगे और इस प्रकार जब दोनों का नित्य रस स्वरूप अथवा नित्य आनन्द स्वरूप ही शेष रह जाएगा तब दोनों की इस अभेद स्थिति को रसिक कहा जायेगा ।
रसिक स्वयं कभी व्यक्त नही होते , वह तो डूबे होते है प्रिया लाल के रस में हम जैसे ही कुछ कह देते है आज रसिक शब्द समझ उपनाम हो गया है , वास्तव में रसिक है क्या ??

रसिक वह है जो किञ्चित् एक क्षण श्यामाश्याम की पृथकता की कल्पना , उनके द्वेत की भावना नहीँ कर सके , रस , रसक्षेत्र , रसराज , रसिका में भेद ना हो जिस चित् में , वह रसिक है । जिसकी वाणी से राधा कहने के लिए कृष्ण आवेशित हो , और कृष्ण पुकारने को श्री राधा वह रसिक है । जिसका जीवन का प्रति स्पंदन , भाव क्षेत्र , सर्वस्व श्यामाश्याम के मिलन हेतु ही रचा बसा हो । भाव राज्य में युगल की एक रूप झाँकि को जो जीवन पर्यन्त अबाध रस में पीना चाहे ,,, वह रसिक है।
जिसके चित् की एक भाव झाँकि की सिद्धि के लिए श्यामाश्याम निभृत निकुँज में नित्य युग्लभाव की एकत्व मयी दिव्य आभा से छूटे ही ना ।



जिसने श्यामाश्याम को सदा , सर्वदा , दृश्य भेद को लीला वर्धन स्वीकार कर , एक ही देखा , एक ही निहारा , एक ही देखने की चाह की , जिसके चित् में श्यामाश्याम के मिलन की नव नव झाँकि उत्पन्न हो , वह रसिक है ।
तनिक भी भेद को जो जग में कह दे वह रसिक नहीँ । रसिक का एक ही कष्ट है , श्यामाश्याम का दो होना । दो रूप में झांकना भी कष्ट है , दो दिख भी जावें तो दोनों को समीप , अभिन्न ही चाहवै , वह भाव रसिक है ।
पूर्णत: जहाँ अविरल युगलरसराज और रसिका श्री किशोरी की मिलन झाँकि निभृत निकुँज की परम् उत्कृष्ट उज्ज्वलतम झाँकि से जो नयन छके हो , वह ही नित्य रसिक है । सभी स्रोत नेत्र , अधर , वाणी , कर्ण , नासिका भी पृथक् रस नहीँ एकत्व मयी झाँकि की ही सुगन्ध , स्वर , स्पंदन , रोमांच से ही अभिसारित हो वह रसिक है ।


जिनके चित् में द्वेत ,यानि उनका दो होना केवल लीला रस वर्धन का अंग हो और इस द्वेत से भीतर अगन ही लग उठे , मिलन झांकी के दर्शन की छटपटाहट में जो यह दो होना युग सम बिताये वह रसिक है । और मिलन दर्शन में श्यामाश्याम चाहे तो भी जो अधिकार से तनिक और , थोडा और निहारने का हट कर झाँकि को युगों तक देख भी पल भर सा ही समझे वह "रसिक" है ।
स्यामास्याम की ही ही वस्तु जो हो वह रसिक है । स्यामास्याम ही जिसके नेत्र का प्रकाश और अंधकार भी हो , वह ....।।
जिसे दूसरी अन्य वस्तु , पदार्थ , तत्व  , ज्ञान का होना पन भी अन्तस् में बोध न हो , किसी बाह्य वस्तु का बोध से निषेध त्याग नहीँ , अपितु सभी में उन्ही की भावना हो , अन्यत्र  वस्तु में केवल यह बोध हो उनकी ही है ।
जिसके सर्वस्व श्यामाश्याम ही हो , जिसके प्राणधन श्यामाश्याम हो । कहने को नहीँ सच में वहीँ हो , प्राणधन । जिसके होने की सिद्धि में युगल की उन संग सिद्धि है , युगल से तनिक विक्षेप ही जिनकी वास्तविक मृत्यु है , वह ही तो रसिक है न ।।
तेल , बाती , अग्नि के मिलन को लोग "दिया" कहते है । परस्पर त्याग और समर्पण से तेल , बाती अग्नि का एकत्व हो गया है ।
इसी प्रकार व्यक्ति की सत्-रज-तमोमयी वृत्ति जब अपने त्रिवधात्मक भेद को त्याग कर केवल रसमयी और आनन्दमयी हो जाती है । वहाँ तब माया जन्य अंधकार मिट कर "नित्य रस वस्तु" सहज ही प्रकाशित हो जाती है ।  सत्यजीत तृषित । क्षमा , जयजयश्यामाश्याम , जयजय परिकर वृंद ।।।

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कुंजन तें उठि प्रात गात जमुना में धोवैं।
निधुवन करि दंडवत बिहारी को मुख जोवैं
करैं भावना बैठि स्वच्छ थल रहित उपाधा।
घर घर लेय प्रसाद लगै जब भोजन साधा
संग करै भगवत रसिक, कर करवा गूदरि गरे।
बृंदावन बिहरत फिरै, जुगल रूप नैनन भरै
हमारो वृंदावन उर और।
माया काल तहाँ नहिं व्यापै जहाँ रसिक सिरमौर
छूटि जाति सत असत वासना, मन की दौरादौर।
भगवत रसिक बतायो श्रीगुरु अमल अलौकिक ठौर